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INTERNER MARKETING द्वारा बुसिनेस बैंडिंग एंड प्रमोशन कैसे करे

INTERNER MARKETING  द्वारा बुसिनेस बैंडिंग एंड प्रमोशन कैसे करे 

किस भी व्यापर या कारोबार को बढ़ाने में ग्राहक का एक विशेष स्थान है। अगर आप कोई कारोबार करते है तो आप जानते होंगे की ग्राहक को आकर्षित करना आसान नहीं होता है। वो भी आज समय में जहा कम्पटीशन इतना ज्यादा बाद गया है ,अगर आप छोड़े स्तर का कारोबार करते है और चाहते है की आप ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर सके , कुछ महत्वपूर्ण कार्य जिससे आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा जा सकता है। 

तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ के माध्यम से आप को बताते है की आप क्या करे।

  1.  बिजनेस वेबसाइट (Business Website)
  2. ई-मेल मार्केंटिंग (E-Mail marketing)
  3. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO-Search Engine Optimization)
  4. न्यूज़पेपर और मैगज़ीन (Newspepar or Magazine)
  5. फ्री-स्क्रीम (Free Skeem)
  6. सोशल मीडिया SocialMedia)
  7. लोकप्रिय स्थानीय व्यापर (Popular Local Business) 
  8. रेफरल लिंक (Referral Link)
  9. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)
  10. वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing)
  11. रीटार्गेटिंग और रीमार्केटिंग (Ritargeting And Rimarketing) 
  12. मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing)
  13. अभियान पर शोध 
  14. वायरल मार्केटिंग (Vayral Marketing)

1.  बिजनेस वेबसाइट :- सबसे पहले आप की एक बिजनेस वेबसाइट होनी चाहिए ,जिसमे आप अपनी सर्विस या प्रोडेक्ट के बारे में पूरी जानकारी दे सके। इससे आप ज्यादा से ज्यादा अपने ग्राहकों का भरोसा जीत पाएंगे।


 2. ई-मेल मार्केंटिंग :- आप ई मेल मार्केंटिंग के जरिये लोगो को अपने बिजनेस के बारे में अवगत करा सकते है। आप को पता ही होगा की ई मेल मार्केटिंग लोगो तक पहुँचने की कितनी आसान और कम खर्चीली तरकीब है।

3. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन :- सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट का (SEO) करा सकते है। ये वो तकनीक है जिसके जरिये आप सर्च इंजन जैसे :- गूगल, यहु, बिंग, की सर्च लिस्टिंग में आ सकते है। आपकी वेबसाइट इन रिजल्ट्स में सो हो सकती है। अब  आप खुद भी जानते होंगे की लोग सर्च इंजन को कितना ज्यादा इस्तेमाल करते है। अब आप मन  लीजिये की आप फूलो की सप्लाई करते है या फूलो का व्यापर करते है और दिल्ली के आस - पास के इलाको में आप फूलो की सप्लाई करते है अब कोई गूगल में ये सर्च करे , फूलो के सप्लायर दिल्ली तो गूगल अपने रिजल्ट में सारे सप्लायर दिखायेगा , जो दिल्ली में फुल्लो की सप्लाई करते है अगर आप ने कोई बिजनेस या वेबसाइट नहीं बनवा राखी है और आप (SEO) भी नहीं करवा रहे तो आपके लिए मुशिकल हो जायेगा नए ग्राहक बनाना , जो आप सर्च इंजन के प्रयोग से बना सकते है।

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 4. न्यूज़पेपर और मैगज़ीन :- ये एक बहुत अच्छा माध्यम है लोगो तक पहुँचने का आप अखबार में इस्तेहार दे सकते है और ग्राहकों को आकर्षित कर सकते है जैसे हम देखते है दिवाली या त्योहारों के सिगन में अख़बार में बहुत सारे इस्तेहार आने लगते है। अब चाहे वो फनीचर का व्यापारी हो या सोने जेवरातों का लोग इन इस्तेहारो को देख कर आप के बारे में जान पते है। और मौका मिलने पर वो आपकी सर्विस या प्रोडेक्ट जरूर खरीदते है।


5. फ्री-स्क्रीम :- डिस्काउंट एंड डील्स हमेशा से ही लोगो को आकर्षित करते आ रहे है , अगर आप के प्रोडेक्ट की क्वालिटी अच्छी है और आप एक प्रोडेक्ट पर एक फ्री स्कीम पर भी काम कर रहे है तो यकीं आप ज्यादा ग्राहक बटोर पाएंगे और भरोसा भी।  आज कल इंटरनेट पर बहुत से वेबसाइट डील , कूपन में अपना कार्य करते है , उन वेबसाइट से संपर्क करके आप अपने वास्तु का प्रचार कर सकते है वो भी मुफ्त में आप को केवल कुछ अधिक छूट देनी होगी अपने विक्रय वास्तु पर जो की कूपन , डिस्काउंट , या त्यौहार के दिन पर होगा।
 

6. सोशल मीडिया :- सोशल मीडिया पर आप अपना बिजनेस प्रमोट करे।  मन लीजिये की आप वेडिंग एक्सेसरीज एंड ड्रेसेस के कारोबार में हो तो आप फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम , पिनटेरेस्ट पर अपना अकाउंट बनाये।  यह आप को फ्री बिजनेस पेज बनाने का ऑप्शन मिलता है। आप यह से लोगो को अपने पेज या ग्रुप में जोड़ सकते हो और कस्टमर से डायरेक्ट इंटरेक्ट भी कर सकते हो। 



यह कुछ प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट है 

  •       https://www.facebook.com/logine/
  •       https://twitter.com/
  •       https://plus.google.com/
  •       https://www.pinterest.com/
  •       https://www.linedin.com/

7. लोकप्रिय स्थानीय व्यापर :- आप अपना बिजनेस इन पॉपुलर लोकल बिजनेस डायरेक्ट्रीज पर लिस्ट करा सकते हो , ताकि अगर आपके बिजनेस को कोई ऑनलाइन सर्च करे तो आपका बिजनेस डिस्प्ले हो।  जिससे आप तक ग्राहक आप में नाम से या विक्रय वास्तु का नाम को सर्च करके भी आप तक पहुँच सकता है। 

8. रेफरल लिंक :- रेफरल विपणन किसी भी ग्राहकों, भागीदारों या कर्मचारियों को अपने उत्पाद या सेवा के लिए अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक नेटवर्क के माध्यम से रेफरल करने की प्रक्रिया है। जिसमे जब कोई मौजूदा ग्राहक , पार्टनर या कर्मचारी आपको उस वास्तु या सेवा का उल्लेख करके उसकी गुणवत्ता तथा उपयोगिता को बताता है जिससे उस वास्तु या सर्विस की विश्वनीयता बनती है और इस तरह लिंक में एक- एक करके व्यक्ति जुड़ते जाते है , जिससे उन व्यक्ति व् व्यावसायिक नेटवर्क को विक्रय वास्तु पर कमीशन प्राप्त होता है।

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 9. एफिलिएट मार्केटिंग :- एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम उस कम्पनी या आर्गेनाईजेशन के द्वारा प्रयोग किया जाता है , जो एफिलिएट मार्केटिंग  प्रोग्राम के जरिये अपने प्रोडेक्ट या सर्विस को प्रमोट करती है और जिसके लिए कम्पनी अपने प्रोडेक्ट या सर्विस से जुड़े रेफरल लिंक देती है इस प्रोग्राम के जरिये कम्पनिया अपने प्रोडेक्ट प्रोमोट करती है और ये प्रोग्राम ऑफर करती है जिसके लिए एफिलिएट प्रोग्राम कम्पनी अपने विक्रय प्रोडेक्ट या सर्विस के लिए कामीशियन देती है और एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के द्वारा पुरे वर्ल्ड में अपना प्रोडेक्ट विक्रय करती है, जिससे कम्पनी की अच्छी ब्रांडिंग भी हो जाती है।


 वीडियो मार्केटिंग :- वीडियो मार्केटिंग  एक प्रकार का इंटरनेट मार्केटिंग और विज्ञापन है , वीडियो विज्ञापन एक ऐसा कार्य है , जिसमे वीडियो के उपयोग के माध्यम से मार्केटिंग की जाती है। आज इंटरनेट पर ऐसे बहुत से ऐसे वेबसाइट है 

जैसे :- यूट्यूब , इंस्टाग्राम आदि।  वीडियो विज्ञापन के द्वारा कोई भी सामग्री , सन्देश या सर्विस का प्रचार कर सकते है।  कुछ प्रमुख वेबसाइट इस प्रकार है , जिस पर आप अपने वीडियो का प्रचार और प्रसार कर सकते है। 

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  • जैसे :- www.youtube.com
  •           www.instagram.com
  •           www.dailtmotion.com
  •           www.vimeo.com

रीटार्गेटिंग और रीमार्केटिंग :- रीटार्गेटिंग और रीमार्केटिंग उन ग्राहकों को लक्षित करने की एक रणनीति है जो आपकी वेबसाइट आ चुके है। यह कुकीज़ तकनीक पर आधारित है।  रितगेटिंग एक पसंदीदा रणनीति के रूप में उभरा है क्योकि आप उन ग्राहकों को लांछित करते है जिन्होंने पहले से ही आप के व्यवसाय में रूचि दिखाई है और इसलिए रूपांतरण दर इनमे अधिक है। 

नोट :- आप अपनी वेबसाइट सामाजिक नेटवर्क (सोशल मीडिया ) या मोबाइल पर रीटार्गेटिंग में सलंगन हो सकते है। ग्राहकों की खरीद या चक्र या रुचि के आधार पर अपनी रणनीतिओ की कल्पना करे। 

मोबाइल मार्केटिंग :- दृढ़ता से मोबाइल मार्केटिंग  करने का प्रयास करे। याद रखे मोबाइल उपकरणों के लिए वेबसाइट एप्लीकेशन और समंग्री को अनुकूलित किया जाना चाहिए।

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नोट :- भारत 2014  में 581 मिलियन मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ता को पार किया और पिछले एक दसक में लगातार वृद्वि हुई है। 2015 में इ मार्केटिंग के एक सर्वचेन के अनुसार भारत में 2019में 800 मिलियन से अधिक मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ता होने का अनुमान है। और इसलिए जैसे -जैसे अधिक लोग स्मार्टफोन टेवलेट और अन्य मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते है , मोबाइल बाजार की सम्भावना बढ़ती रहती है। 

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अभियान पर शोध :- आपके विज्ञापन के साथ पिछले अनिभव के आधार पार आपके दर्शको के लिए सबसे अच्छा काम करने आपके पास उचित विचार हो सकते है लेकिन पूरी तरह अनुसंधान करने और अपने कार्यो का समर्थन करने के लिए आपको उचित डेटा निकलने के लिए समय निकलना महत्वपूर्ण है। 

आप अनुमान लगा सकते है की आपके ग्राहक एक निश्चत तरीके से व्यवहार करेंगे। जब वो वास्तम में वे पूरी तरह से अलग दिशा में जाते है समय से पहले इसके लिए तैयार रखना आवश्यक है और अपनी मार्कर्टिंग रणनीति की योजना बनाने के लिए अनुसंधान से प्राप्त जानकारी का उपयोग करे। 

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वायरल मार्केटिंग :- वायरल मार्केटिंग एक ऐसी रणनीति है जहा एक समंग्री ऑनलाइन तेजी से फैलती है क्योकि समंग्री को काफी सराहना , साँझा और पसंद किया जाता है यह आपकी वेबसाइट पार ट्रैफिक को ब्रांड और ड्राइव करने का एक संदर तरीका है समंग्री किसी भी प्रारूप को ले सकती है , आप को बस रचनात्मक होना चाहिए। 


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